Karsaathi Logo

5 Tips to Boost Credit Score

Home Blogs 5 Tips to Boost Credit Score
Star Design Star Design
8-TIPS-TO-IMPROVE-CREDIT-SCORE-1.jpg

क्रेडिट स्कोर क्या है?

एक क्रेडिट स्कोर एक संख्यात्मक मूल्य है जो किसी व्यक्ति की साख का प्रतिनिधित्व करता है। इसका उपयोग वित्तीय संस्थानों और उधारदाताओं द्वारा उधारकर्ता की ऋण चुकाने की संभावना निर्धारित करने के लिए किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला क्रेडिट स्कोर मॉडल फिको स्कोर है, जो 300 से 850 तक है, जिसमें उच्च संख्या बेहतर क्रेडिट स्कोर का संकेत देती है।

credit score check:

credit score free

https://www.cibil.com/freecibilscore

https://www.experian.in/

अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने के लिए, आपके पास कुछ विकल्प हैं: क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियां: अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने का सबसे आम तरीका प्रमुख क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों में से एक से क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करना है
 
संयुक्त राज्य अमेरिका में, तीन मुख्य क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियां इक्विफैक्स, एक्सपीरियन और ट्रांसयूनियन हैं आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध करने के लिए उनकी वेबसाइटों पर जा सकते हैं या सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं आप AnnualCreditReport.com के माध्यम से प्रत्येक एजेंसी से प्रति वर्ष एक मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट के हकदार हैं
 

एक क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास से विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया जाता है, जिसमें शामिल हैं:

  • भुगतान इतिहास (उदाहरण के लिए समय पर बिलों का भुगतान किया गया है या नहीं)
  • क्रेडिट उपयोग (उदाहरण के लिए उपलब्ध क्रेडिट की राशि के सापेक्ष उपयोग की जा रही क्रेडिट की राशि)
  • क्रेडिट इतिहास की लंबाई
  • उपयोग किए गए क्रेडिट के प्रकार (जैसे क्रेडिट कार्ड, ऋण)
  • हाल ही में क्रेडिट पूछताछ

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमोदित होना आसान बना सकता है, और इसके परिणामस्वरूप कम ब्याज दरें और शुल्क भी हो सकते हैं। दूसरी ओर, कम क्रेडिट स्कोर क्रेडिट के लिए अनुमोदित होना मुश्किल बना सकता है और इसके परिणामस्वरूप उच्च ब्याज दर और शुल्क हो सकते हैं।

 

 

खराब सिविल को कैसे ठीक करें?

 

समय पर अपने बिलों का भुगतान करें: देर से भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इसलिए समय पर अपने सभी बिलों का भुगतान करना महत्वपूर्ण है। नियत तिथियों के शीर्ष पर रहने में आपकी सहायता करने के लिए स्वचालित भुगतान या अनुस्मारक सेट करें.

अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस को कम रखें: उच्च क्रेडिट कार्ड बैलेंस यह संकेत दे सकते हैं कि आप खुद को वित्तीय रूप से बढ़ा रहे हैं, जो आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस को अपनी क्रेडिट सीमा के 30% से कम रखने की कोशिश करें।

पुराने क्रेडिट खातों को बंद न करें: पुराने क्रेडिट खातों को बंद करने से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है, क्योंकि यह आपके पास उपलब्ध क्रेडिट की कुल राशि को कम कर सकता है।

नए क्रेडिट के लिए आवेदन करने के बारे में चयनात्मक रहें: हर बार जब आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर "कठिन जांच" उत्पन्न करता है, जो अस्थायी रूप से आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। आपके द्वारा किए गए क्रेडिट अनुप्रयोगों की संख्या को सीमित करने का प्रयास करें।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से जांचें: यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें कि इसमें मौजूद जानकारी सटीक है। क्रेडिट ब्यूरो के साथ किसी भी त्रुटि पर विवाद करें।

एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड पर विचार करें: एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड आपके द्वारा जारीकर्ता के साथ किए गए जमा द्वारा समर्थित होता है। एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड पर समय पर भुगतान करने से आपको सकारात्मक क्रेडिट इतिहास बनाने में मदद मिल सकती है।

पुराने खातों को सक्रिय रखें: पुराने खातों को सक्रिय रखने से आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह उधारदाताओं को दिखाता है कि आपके पास एक लंबा क्रेडिट इतिहास है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट बनाने में समय और स्थिरता लगती है, इसलिए रातोंरात महत्वपूर्ण सुधार देखने की उम्मीद न करें। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट स्कोर एकमात्र कारक नहीं है जिसे उधार देने का निर्णय लेते समय उधार देते हैं। वे आपकी आय, रोजगार और अन्य कारकों पर भी विचार करते हैं।

 

आप एक सटीक ऑनलाइन Credit Score चेक कहां पा सकते हैं?

कई वेबसाइटें मुफ्त क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट प्रदान करती हैं, लेकिन ये रिपोर्ट आवश्यक रूप से विश्वसनीय नहीं हैं। सीधे तीन क्रेडिट ब्यूरो से जो आपको आधिकारिक स्कोर प्रदान करते हैं, आपके स्कोर को प्राप्त करने के लिए एक लगातार स्थान है:

  • ट्रांसयूनियन
  • एक्सपीरियन
  • इक्विफैक्स

आपके स्कोर को देखने के लिए उन क्रेडिट ब्यूरो द्वारा आपसे शुल्क लिया जाएगा। लेकिन आप वर्ष में एक बार तीन क्रेडिट ब्यूरो में से प्रत्येक से मुफ्त रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए AnnualCreditReport.com पर भी जा सकते हैं।

 

एक युवा वयस्क का Credit Score कितना उच्च होना चाहिए?

FICO और Vantage स्कोर आपके क्रेडिट स्कोर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दो मुख्य मॉडल हैं। दोनों संस्करण 850 के अधिकतम क्रेडिट स्कोर की अनुमति देते हैं। कोई भी यह अनुमान नहीं लगाता है कि आपके पास क्रेडिट बनाने वाले नौसिखिए के रूप में एक दोषरहित क्रेडिट स्कोर होगा, फिर भी!

वैल्यू पेंगुइन की रिपोर्ट है कि 18 से 23 वर्ष की आयु के बीच के लोगों के लिए विशिष्ट क्रेडिट स्कोर 674 है। FICO मॉडल पर, यह एक "अच्छा" क्रेडिट स्कोर का प्रतिनिधित्व करेगा:

असाधारण:      800 से 850

बहुत अच्छा:    740 से 799

अच्छा:          580 से 669

मेला:           300 से 579

 

 

संयुक्त राज्य अमेरिका में कौन सा क्रेडिट कार्ड सबसे अधिक उपयोग किया जाता है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला क्रेडिट कार्ड वीजा क्रेडिट कार्ड है। निल्सन रिपोर्ट की 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में सभी क्रेडिट कार्ड लेनदेन में वीजा क्रेडिट कार्ड का हिस्सा लगभग 45% है। मास्टरकार्ड दूसरा सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड है, जो लगभग 27% लेनदेन के लिए जिम्मेदार है, इसके बाद अमेरिकन एक्सप्रेस लगभग 22% है। डिस्कवर कार्ड भी व्यापक रूप से स्वीकार और उपयोग किया जाता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता व्यापारी, क्षेत्र और उपभोक्ता वरीयताओं के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। वीजा और मास्टरकार्ड को अमेरिकन एक्सप्रेस और डिस्कवर की तुलना में व्यापक स्वीकृति सीमा के साथ सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत क्रेडिट कार्ड माना जाता है।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सबसे लोकप्रिय कार्ड हमेशा सभी के लिए सबसे अच्छा कार्ड नहीं होता है। प्रत्येक कार्ड द्वारा प्रदान किए जाने वाले शुल्क, पुरस्कार और लाभों की तुलना करना महत्वपूर्ण है और वह चुनना जो आपकी आवश्यकताओं और खर्च करने की आदतों के लिए सबसे उपयुक्त है।

 

 

भारत में किस प्रकार का क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है?

भारत में क्रेडिट कार्ड चुनते समय, विचार करने के लिए कई कारक हैं:

  1. पुरस्कार और लाभ: एक ऐसे कार्ड की तलाश करें जो पुरस्कार और लाभ प्रदान करता है जो आपकी खर्च करने की आदतों के साथ संरेखित होते हैं, जैसे कि भोजन या यात्रा पर कैशबैक।
  2. ब्याज दरें और शुल्क: यह सुनिश्चित करने के लिए वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) और वार्षिक शुल्क की तुलना करें कि आपको एक अच्छा सौदा मिल रहा है।
  3. क्रेडिट सीमा: आपको दी जा रही क्रेडिट सीमा पर विचार करें, यह आपके क्रेडिट स्कोर और आय के अनुरूप होना चाहिए।
  4. नेटवर्क: कुछ क्रेडिट कार्ड केवल कुछ व्यापारियों या स्थानों पर स्वीकार किए जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है जहां आप खरीदारी करते हैं या यात्रा करते हैं।
  5. ग्राहक सेवा: कार्ड जारी करने वाले बैंक द्वारा प्रदान की गई ग्राहक सेवा और सहायता की जांच करें।
  6. सुरक्षा और धोखाधड़ी संरक्षण: बैंक द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा सुविधा की जांच करें।

समीक्षाओं को पढ़ना और विभिन्न क्रेडिट कार्डों की तुलना करना भी एक अच्छा विचार है ताकि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो सके।