Karsaathi Logo

5 Tips to Boost Credit Score

Home Blogs 5 Tips to Boost Credit Score
Star Design Star Design
8-TIPS-TO-IMPROVE-CREDIT-SCORE-1.jpg

क्रेडिट स्कोर क्या है?

एक क्रेडिट स्कोर एक संख्यात्मक मूल्य है जो किसी व्यक्ति की साख का प्रतिनिधित्व करता है। इसका उपयोग वित्तीय संस्थानों और उधारदाताओं द्वारा उधारकर्ता की ऋण चुकाने की संभावना निर्धारित करने के लिए किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला क्रेडिट स्कोर मॉडल फिको स्कोर है, जो 300 से 850 तक है, जिसमें उच्च संख्या बेहतर क्रेडिट स्कोर का संकेत देती है।

credit score check:

credit score free

https://www.cibil.com/freecibilscore

https://www.experian.in/

अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने के लिए, आपके पास कुछ विकल्प हैं: क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियां: अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने का सबसे आम तरीका प्रमुख क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों में से एक से क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करना है
 
संयुक्त राज्य अमेरिका में, तीन मुख्य क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियां इक्विफैक्स, एक्सपीरियन और ट्रांसयूनियन हैं आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध करने के लिए उनकी वेबसाइटों पर जा सकते हैं या सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं आप AnnualCreditReport.com के माध्यम से प्रत्येक एजेंसी से प्रति वर्ष एक मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट के हकदार हैं
 

एक क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास से विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया जाता है, जिसमें शामिल हैं:

  • भुगतान इतिहास (उदाहरण के लिए समय पर बिलों का भुगतान किया गया है या नहीं)
  • क्रेडिट उपयोग (उदाहरण के लिए उपलब्ध क्रेडिट की राशि के सापेक्ष उपयोग की जा रही क्रेडिट की राशि)
  • क्रेडिट इतिहास की लंबाई
  • उपयोग किए गए क्रेडिट के प्रकार (जैसे क्रेडिट कार्ड, ऋण)
  • हाल ही में क्रेडिट पूछताछ

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमोदित होना आसान बना सकता है, और इसके परिणामस्वरूप कम ब्याज दरें और शुल्क भी हो सकते हैं। दूसरी ओर, कम क्रेडिट स्कोर क्रेडिट के लिए अनुमोदित होना मुश्किल बना सकता है और इसके परिणामस्वरूप उच्च ब्याज दर और शुल्क हो सकते हैं।

 

 

खराब सिविल को कैसे ठीक करें?

 

समय पर अपने बिलों का भुगतान करें: देर से भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इसलिए समय पर अपने सभी बिलों का भुगतान करना महत्वपूर्ण है। नियत तिथियों के शीर्ष पर रहने में आपकी सहायता करने के लिए स्वचालित भुगतान या अनुस्मारक सेट करें.

अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस को कम रखें: उच्च क्रेडिट कार्ड बैलेंस यह संकेत दे सकते हैं कि आप खुद को वित्तीय रूप से बढ़ा रहे हैं, जो आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस को अपनी क्रेडिट सीमा के 30% से कम रखने की कोशिश करें।

पुराने क्रेडिट खातों को बंद न करें: पुराने क्रेडिट खातों को बंद करने से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है, क्योंकि यह आपके पास उपलब्ध क्रेडिट की कुल राशि को कम कर सकता है।

नए क्रेडिट के लिए आवेदन करने के बारे में चयनात्मक रहें: हर बार जब आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर "कठिन जांच" उत्पन्न करता है, जो अस्थायी रूप से आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। आपके द्वारा किए गए क्रेडिट अनुप्रयोगों की संख्या को सीमित करने का प्रयास करें।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से जांचें: यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें कि इसमें मौजूद जानकारी सटीक है। क्रेडिट ब्यूरो के साथ किसी भी त्रुटि पर विवाद करें।

एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड पर विचार करें: एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड आपके द्वारा जारीकर्ता के साथ किए गए जमा द्वारा समर्थित होता है। एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड पर समय पर भुगतान करने से आपको सकारात्मक क्रेडिट इतिहास बनाने में मदद मिल सकती है।

पुराने खातों को सक्रिय रखें: पुराने खातों को सक्रिय रखने से आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह उधारदाताओं को दिखाता है कि आपके पास एक लंबा क्रेडिट इतिहास है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट बनाने में समय और स्थिरता लगती है, इसलिए रातोंरात महत्वपूर्ण सुधार देखने की उम्मीद न करें। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट स्कोर एकमात्र कारक नहीं है जिसे उधार देने का निर्णय लेते समय उधार देते हैं। वे आपकी आय, रोजगार और अन्य कारकों पर भी विचार करते हैं।

 

आप एक सटीक ऑनलाइन Credit Score चेक कहां पा सकते हैं?

कई वेबसाइटें मुफ्त क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट प्रदान करती हैं, लेकिन ये रिपोर्ट आवश्यक रूप से विश्वसनीय नहीं हैं। सीधे तीन क्रेडिट ब्यूरो से जो आपको आधिकारिक स्कोर प्रदान करते हैं, आपके स्कोर को प्राप्त करने के लिए एक लगातार स्थान है:

  • ट्रांसयूनियन
  • एक्सपीरियन
  • इक्विफैक्स

आपके स्कोर को देखने के लिए उन क्रेडिट ब्यूरो द्वारा आपसे शुल्क लिया जाएगा। लेकिन आप वर्ष में एक बार तीन क्रेडिट ब्यूरो में से प्रत्येक से मुफ्त रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए AnnualCreditReport.com पर भी जा सकते हैं।

 

एक युवा वयस्क का Credit Score कितना उच्च होना चाहिए?

FICO और Vantage स्कोर आपके क्रेडिट स्कोर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दो मुख्य मॉडल हैं। दोनों संस्करण 850 के अधिकतम क्रेडिट स्कोर की अनुमति देते हैं। कोई भी यह अनुमान नहीं लगाता है कि आपके पास क्रेडिट बनाने वाले नौसिखिए के रूप में एक दोषरहित क्रेडिट स्कोर होगा, फिर भी!

वैल्यू पेंगुइन की रिपोर्ट है कि 18 से 23 वर्ष की आयु के बीच के लोगों के लिए विशिष्ट क्रेडिट स्कोर 674 है। FICO मॉडल पर, यह एक "अच्छा" क्रेडिट स्कोर का प्रतिनिधित्व करेगा:

असाधारण:      800 से 850

बहुत अच्छा:    740 से 799

अच्छा:          580 से 669

मेला:           300 से 579

 

 

संयुक्त राज्य अमेरिका में कौन सा क्रेडिट कार्ड सबसे अधिक उपयोग किया जाता है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला क्रेडिट कार्ड वीजा क्रेडिट कार्ड है। निल्सन रिपोर्ट की 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में सभी क्रेडिट कार्ड लेनदेन में वीजा क्रेडिट कार्ड का हिस्सा लगभग 45% है। मास्टरकार्ड दूसरा सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड है, जो लगभग 27% लेनदेन के लिए जिम्मेदार है, इसके बाद अमेरिकन एक्सप्रेस लगभग 22% है। डिस्कवर कार्ड भी व्यापक रूप से स्वीकार और उपयोग किया जाता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता व्यापारी, क्षेत्र और उपभोक्ता वरीयताओं के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। वीजा और मास्टरकार्ड को अमेरिकन एक्सप्रेस और डिस्कवर की तुलना में व्यापक स्वीकृति सीमा के साथ सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत क्रेडिट कार्ड माना जाता है।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सबसे लोकप्रिय कार्ड हमेशा सभी के लिए सबसे अच्छा कार्ड नहीं होता है। प्रत्येक कार्ड द्वारा प्रदान किए जाने वाले शुल्क, पुरस्कार और लाभों की तुलना करना महत्वपूर्ण है और वह चुनना जो आपकी आवश्यकताओं और खर्च करने की आदतों के लिए सबसे उपयुक्त है।

 

 

भारत में किस प्रकार का क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है?

भारत में क्रेडिट कार्ड चुनते समय, विचार करने के लिए कई कारक हैं:

  1. पुरस्कार और लाभ: एक ऐसे कार्ड की तलाश करें जो पुरस्कार और लाभ प्रदान करता है जो आपकी खर्च करने की आदतों के साथ संरेखित होते हैं, जैसे कि भोजन या यात्रा पर कैशबैक।
  2. ब्याज दरें और शुल्क: यह सुनिश्चित करने के लिए वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) और वार्षिक शुल्क की तुलना करें कि आपको एक अच्छा सौदा मिल रहा है।
  3. क्रेडिट सीमा: आपको दी जा रही क्रेडिट सीमा पर विचार करें, यह आपके क्रेडिट स्कोर और आय के अनुरूप होना चाहिए।
  4. नेटवर्क: कुछ क्रेडिट कार्ड केवल कुछ व्यापारियों या स्थानों पर स्वीकार किए जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि कार्ड व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है जहां आप खरीदारी करते हैं या यात्रा करते हैं।
  5. ग्राहक सेवा: कार्ड जारी करने वाले बैंक द्वारा प्रदान की गई ग्राहक सेवा और सहायता की जांच करें।
  6. सुरक्षा और धोखाधड़ी संरक्षण: बैंक द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा सुविधा की जांच करें।

समीक्षाओं को पढ़ना और विभिन्न क्रेडिट कार्डों की तुलना करना भी एक अच्छा विचार है ताकि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो सके।

 

भारत में रोजमर्रा के उपयोग के लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड क्या है?

यह आपके खर्च करने की आदतों और वित्तीय लक्ष्यों पर निर्भर करता है। भारत में रोजमर्रा के उपयोग के लिए कुछ लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड में शामिल हैं:

एसबीआई बस बचत करता है: यह कार्ड रोजमर्रा के खर्चों जैसे किराने, ईंधन और डिपार्टमेंटल स्टोर की खरीद पर कैशबैक प्रदान करता है। इसका कोई वार्षिक शुल्क भी नहीं है।

एचडीएफसी रीगलिया: यह कार्ड लाउंज एक्सेस, गोल्फ कोर्स एक्सेस और भोजन और यात्रा पर छूट सहित पुरस्कार और लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

आईसीआईसीआई बैंक कोरल: यह कार्ड किराने का सामान, ईंधन और अन्य रोजमर्रा की खरीद पर कैशबैक प्रदान करता है, साथ ही भोजन और यात्रा पर छूट भी प्रदान करता है।

सिटी कैशबैक: यह कार्ड किराने का सामान, ईंधन, डिपार्टमेंटल स्टोर और ऑनलाइन शॉपिंग सहित कई श्रेणियों पर कैशबैक प्रदान करता है।

एक्सिस बैंक बज़: यह कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग और डाइनिंग पर कैशबैक प्रदान करता है, साथ ही मूवी टिकट और ईंधन पर छूट भी प्रदान करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड आपके विशिष्ट खर्च की आदतों और वित्तीय लक्ष्यों पर निर्भर करेगा। निर्णय लेने से पहले विभिन्न कार्डों के पुरस्कार, लाभ, शुल्क और ब्याज दरों की तुलना करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

क्या हैकर्स Credit Score बदल सकते हैं?

हैकर्स संभावित रूप से व्यक्तिगत जानकारी जैसे सामाजिक सुरक्षा नंबर और क्रेडिट कार्ड की जानकारी तक पहुंच सकते हैं, जिसका उपयोग वे धोखाधड़ी वाले खाते खोलने या अनधिकृत शुल्क लगाने के लिए कर सकते हैं। इससे क्रेडिट स्कोर में कमी आ सकती है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास के आधार पर क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, और वे सीधे हैकर्स द्वारा नियंत्रित नहीं होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को संदेह है कि उनका क्रेडिट स्कोर हैकिंग या पहचान की चोरी से प्रभावित हुआ है, तो उन्हें क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों से संपर्क करना चाहिए और अपनी पहचान की रक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए।

 

अगर मेरा Credit Score  है तो मुझे पर्सनल लोन कैसे मिल सकता है?

यदि आपके पास खराब क्रेडिट स्कोर है, तो बैंक या क्रेडिट यूनियन जैसे पारंपरिक ऋणदाता से व्यक्तिगत ऋण के लिए अनुमोदित होना अधिक कठिन हो सकता है। हालांकि, कुछ विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

  1. बैड क्रेडिट लोन में माहिर लेंडर्स की तलाश करें: कुछ लेंडर्स ऐसे हैं जो बैड क्रेडिट वाले लोगों को लोन देने में माहिर हैं। इन लोन में ब्याज दर और फीस भले ही ज्यादा हो, लेकिन अगर आपको जल्दी से पैसे की जरूरत है तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।
  2. एक सुरक्षित ऋण पर विचार करें: एक सुरक्षित ऋण वह है जो संपार्श्विक द्वारा समर्थित होता है, जैसे कि कार या घर। क्योंकि ऋणदाता के पास संपार्श्विक के रूप में रखने के लिए कुछ है, वे खराब क्रेडिट स्कोर वाले किसी व्यक्ति के लिए ऋण को मंजूरी देने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं।
  3. सह-हस्ताक्षरकर्ता प्राप्त करें: यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर वाला कोई मित्र या परिवार का सदस्य है, तो वे आपके लिए ऋण पर सह-हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हो सकते हैं। इसका मतलब है कि वे गारंटी दे रहे हैं कि ऋण चुकाया जाएगा, जो ऋणदाता को ऋण को मंजूरी देने के लिए अधिक इच्छुक बना सकता है।
  4. वैकल्पिक उधार विकल्पों की तलाश करें: पीयर-टू-पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन उधारदाता और क्रेडिट यूनियन भी आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं, भले ही आपके पास खराब क्रेडिट स्कोर हो।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही आपको ऋण के लिए अनुमोदित किया गया हो, यह उच्च ब्याज दर के साथ आ सकता है, जो समय के साथ ऋण को अधिक महंगा बना देगा। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आप मासिक भुगतान कर सकते हैं और ऋण लेने से पहले शुल्क और दंड से अवगत रहें।

Frequently Asked Questions:

 

सिबिल कैसे बढ़ाया जा सकता है ?

अपनी ईएमआई समय पर या पहले भुगतान करें और बार-बार अलग अलग जगह क्रेडिट के लिए अप्लाई ना करें.

कितना क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है?

Credit Score 300 से 900 तक होता है और इसमें 800 से अधिक सिबिल स्कोर को ज्यादा बेहतर माना जाता है.

मैं अपना सिबिल स्कोर तेजी से कैसे बढ़ा सकता हूं?

अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें और नियमित रूप से रिपोर्ट करें।
1. भुगतान में चूक न करें।
2. अपने क्रेडिट उपयोग को सीमित करें।
3. अपने कर्ज का बोझ कम करें।
4. समय में एक से अधिक ऋण/क्रेडिट कार्ड आवेदनों से बचें।
5. अपने संयुक्त आवेदक की खर्च करने की आदतों पर ध्यान दें।

क्या 750 एक अच्छा सिबिल स्कोर है?

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में 750 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर आदर्श है। … हालांकि, यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है, तो आपको बैंकों और एनबीएफसी से धन उधार लेना कठिन होगा। यदि आपका स्कोर 750 के करीब है, तो आपको उच्च ब्याज दर पर ऋण की पेशकश की जा सकती है, या बहुत कम होने पर आपका आवेदन सीधे खारिज कर दिया जा सकता है।

सिबिल स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

इसकी रेंज 300-900 के बीच है और कई कारकों को ध्यान में रखते हुए ट्रांसयूनियन सिबिल क्रेडिट ब्यूरो द्वारा इसकी गणना की जाती है। आपका CIBIL स्कोर चार कारकों से बना होता है और उनमें से प्रत्येक का अपना विशेष वेटेज होता है।
Payment History                –30%
Credit Exposure                –25%
Credit Type and Duration   –25%
Other Factors                    –20%

सिबिल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें?

चरण 1: वेबसाइट https://www.cibil.com/creditscore  & https://www.experian.in/ पर जाएं
चरण 2: ‘अपना क्रेडिट स्कोर प्राप्त करें’ चुनें। आप ‘चेक माय सिबिल स्कोर’ पर भी क्लिक कर सकते हैं।
चरण 3: अपना सदस्यता उत्पाद चुनें।
चरण 4: अपना पहचान प्रमाण विवरण टाइप करें
चरण 5: ‘भुगतान के लिए आगे बढ़ें’ चुनें।
चरण 6: उसी के लिए भुगतान करें
चरण 7: आपकी सिबिल रिपोर्ट और आपका स्कोर आपके ईमेल पर भेज दिया जाएगा

मैं सिबिल से शिकायत कैसे कर सकता हूँ?

ट्रांसयूनियन सिबिल वेबसाइट पर जाएं।
माय सिबिल में लॉग इन करें।
क्रेडिट रिपोर्ट अनुभाग में जाएं, विवाद केंद्र पर नेविगेट करें और ‘एक आइटम विवाद’ पर क्लिक करें।
ऑनलाइन विवाद फ़ॉर्म भरें और उस प्रासंगिक अनुभाग का चयन करें जिस पर आप विवाद करना चाहते हैं।

मैं सिबिल से कैसे संपर्क करूं?

उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर: +91 – 22 – 6140 4300। समय [सोम – शुक्र]: सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक।
बोर्ड लाइन टेलीफोन: +91 – 22 – 6638 4600।

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

आपका सिबिल स्कोर हर महीने अपडेट होता है. अनुमानित समय 30 से 45 दिन के मध्य रहता है.

क्या 600 एक अच्छा सिबिल स्कोर है?

600 एक अच्छा सिविल स्कोर हो सकता है, लेकिन यह परिभाषित करने के लिए अधिक संदर्भ की आवश्यकता होती है। सिविल स्कोर विभिन्न देशों और संगठनों द्वारा व्यापक तरीके से मान्यता प्राप्त किया जाता है और विभिन्न मापदंड और ग्रेडिंग स्केल के आधार पर निर्धारित होता है।

यदि आप सिविल स्कोर की बात कर रहे हैं जिसका उपयोग करके क्रेडिट या वित्तीय लेन-देन के लिए आवेदन किया जा सकता है, तो 600 अच्छा स्कोर माना जा सकता है। हालांकि, इसमें बाकी कारक भी शामिल होंगे, जैसे कि आपकी आय, भुगतान इत्यादि। आपकी अन्य वित्तीय विवरणों और ऋण के लिए आवेदन करने के प्रशासनिक नियमों के आधार पर भी यह निर्धारित होगा कि 600 स्कोर कितना अच्छा हो सकता है।

बैंक से लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

बैंकों और वित्तीय संस्थाओं का सिविल स्कोर को लोन के लिए मान्यता देने का आदर्श मेंशन किया जाने वाला न्यूनतम सिविल स्कोर आपके लिए यहां दर्शाया गया है:

  1. अच्छा (Good):                      650 से 700
  2. अच्छा से अधिक (Very Good):   700 से 750
  3. अत्यधिक अच्छा (Excellent):     750 से 850

यदि आप अपने बैंक द्वारा निर्धारित व्यक्तिगत सिविल स्कोर की जांच करना चाहते हैं, तो बैंक या वित्तीय संस्था के संपर्क में संपर्क करके इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

 

सिबिल स्कोर कितने दिन में बढ़ता है?

सिविल स्कोर की वृद्धि एक निश्चित समयअंतराल पर नहीं होती है, क्योंकि यह कई आंकड़ों और कारकों पर आधारित होता है जो समय के साथ बदलते रहते हैं। सिविल स्कोर में बदलाव के लिए कई कारक हो सकते हैं, जैसे कि आपके भुगतान का इतिहास, आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग, लोन के लिए आवेदन, नए लोनों या क्रेडिट खातों का खुलासा आदि।

सिविल स्कोर में प्रतिबद्धता और सुधार के लिए समय आवश्यक हो सकता है, और यह आपके वित्तीय क्रियाकलापों, भुगतानों और उच्चतम क्रेडिट निर्णयों पर निर्भर करेगा। आमतौर पर, सिविल स्कोर में प्रतिबद्धता को लगभग 30-45 दिनों की अवधि में दिखाया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं होता कि इस समयांतर के दौरान हर बार स्कोर में बदलाव होगा। इसे नियमित वित्तीय क्रियाकलापों के साथ संबंधित बदलावों के बाद अद्यतित किया जाता है।

सिविल स्कोर की वृद्धि को तेजी से देखने के लिए, आपको अपने भुगतान का समय पर करना, उच्च बकाया राशि के बारे में ध्यान रखना और नकारात्मक चिंताओं की कमी करना चाहिए। संबंधित वित्तीय उत्पादों का उचित उपयोग करके और एक स्वस्थ वित्तीय रणनीति अपनाकर, आप अपने सिविल स्कोर को स्थिर रखने और उसे समय के साथ सुधारने में मदद कर सकते हैं।

 

सिविल खराब होने पर कौन सी बैंक लोन देती है?

सिविल स्कोर की खराबी के बावजूद भी कुछ बैंक और वित्तीय संस्थाएं कम सिविल स्कोर वाले व्यक्तियों को ऋण प्रदान कर सकती हैं। हालांकि, इसके लिए कुछ तत्व ध्यान में रखने जरूरी होंगे, जैसे कि ब्याज दर, गारंटी, और वित्तीय स्थिरता। निम्नलिखित विकल्पों में से कुछ आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं:

  1. सरकारी बैंकों की योजनाएं: कुछ सरकारी बैंकों और संगठनों ने खुदरा ऋण योजनाएं शुरू की हैं जो कम सिविल स्कोर वाले व्यक्तियों को ऋण प्रदान कर सकती हैं। इन योजनाओं के लिए आपको संगठन या बैंक के साथ संपर्क करके जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
  2. कॉश प्रगति लोन: कुछ बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा कॉश प्रगति लोन या व्यक्तिगत ऋण की योजनाएं होती हैं जो खराब सिविल स्कोर वाले व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान कर सकती हैं। इन लोनों के लिए आपको आवेदन प्रक्रिया, गारंटी और अन्य शर्तों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
  3. नॉन-बैंक वित्तीय संस्थाएं: कुछ नॉन-बैंक वित्तीय संस्थाएं, जैसे नॉन-बैंक ऋण उपयोगकर्ता (NBFCs), खराब सिविल स्कोर वाले व्यक्तियों को ऋण प्रदान कर सकती हैं। इन संस्थाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको संपर्क करना चाहिए।

इसके अलावा, कुछ वित्तीय संस्थाएं कम सिविल स्कोर वाले व्यक्तियों के लिए संबंधित अवसर प्रदान करने के लिए विशेष ऋण योजनाएं भी प्रदान करती हैं। आपको सबसे अच्छे ऋण विकल्पों की तलाश करने के लिए अलग-अलग बैंकों और संस्थाओं के बीमारी विशेषज्ञों या ऋण निवेशकों की सलाह लेनी चाहिए।


Uttam Bisht

Mr. Uttam Bisht is a partner with the Delhi Branch of the firm. He has more than 8 years of experience and specializes in Statutory Audit. Expertise in Tax audit of various enterprises. Extpertise internal audit of Private enterprises. Audit planning through business understanding, preliminary analytical procedures, determining materiality levels, and preparation of audit program and pre-audit checklist . He is well conversant with the auditing standards issued by ICAI. .

Ready to Take Plan ? It’s Just a Matter Of Click.

Try it Risk Free we Don’t Charge Cancellation Fees.

Star Design Star Design